Wrong Transaction through UPI: गलती से यूपीआई से भेजे गये पैसे तुरंत वापस पायें।

Wrong Transaction through UPI

Wrong Transaction through UPI: गलती से यूपीआई से भेजे गये पैसे तुरंत वापस पायें।

दोस्तों आजकल आनलाइन पैसे भेजने का जमाना आ गया है, जिसकी मदत से आप चंद मिनटों में ही हजारों किलोमीटर दूर किसी को भी उसके बैंक खाते में रूपये भेज सकते हैं। इस सुविधा से जीवन बहुत ही आसान हो गया है अगर किसी को पैसों की जरूरत है तो आप कुछ ही सेकेण्डों में दुनिया के किसी भी कोने में रहकर उसकी मदत कर सकते हैं। लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, अगर यही पैसे जरूरत के वक्त जल्दबाजी में गलत खाते में ट्रांसफर हो जायें तो हम तुरंत घबरा जाते हैं कि अब तो पैसा वापस नहीं मिलने वाला, और अगर कहीं पर शिकायत दर्ज करने भी जाते हैं तो सबसे पहले यही सुनने को मिलता है कि आपको सावधानी से पैसे भेजने चाहिये थे। अब इसमें पैसा वापस मिलना बहुत ही मुश्किल है।

Wrong Transaction through UPI: ऐसे करें आनलाइन शिकायत

दोस्तों आपकी इसी समस्या का समाधान आज हम आपके लिये खोजकर लाये हैं। सबसे पहली बात कि आनलाइन पैसा भेजते समय आपको जरूरी चीजों को दो से तीन बार जाँच लेना चाहिये इसमें मात्र 1 से 2 मिनट का समय लगता है और ऐसा करने के बाद अगर आप किसी को भी पैसा भेजते हैं तो निश्चित ही वह सही खाते में जायेगा और आपको किसी भी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

Wrong Transaction through UPI: गलत लेन देन पर घबराने की जरूरत नहीं

लेकिन अगर कभी भी आपसे ऐसी गलती हो जाती है कि यूपीआई लेनदेन करते समय आपके खाते से किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं तो अब इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आइये आपको बताते हैं कि इसकी शिकायत कहाँ पर करने से आपको आपके पैसे आसानी से मिल जायेंगे।

Wrong Transaction through UPI: आनलाइन शिकायत करने का तरीका

इसके लिये आपको सबसे पहले npci.org.in इस वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट का इंटरफेस कुछ इस तरह का दिखेगा।

Wrong Transaction through UPI

अब आपको इस वेबसाइट के सबसे दाहिनी तरफ Get in touch वाले टैब को क्लिक करना होगा इसमें क्लिक करने के बाद आपको दूसरा आप्शन UPI Complaint का दिखेगा।

Wrong Transaction through UPIआपको इस पर क्लिक करना है इसके बाद जो पेज खुलेगा उसको थोड़ा सा स्क्राॅल करके जब आप नीचे देखोगे तो आपको वहाँ पर Transaction का टैब दिखाई देगा।

Wrong Transaction through UPI

बस उस पर क्लिक करके आपको अपने गलती से हुये ट्रांजेक्शन की जानकारी सही सही भर देनी है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अब इसके बाद आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आपका बैंक खुद पैसा आपके खाते में रिफण्ड करेगा। और 100 प्रतिशत आपके पैसे आपको मिल जायेंगे।

अगर इस से जुड़ी कोई भी समस्या आपको होती है तो आप कमेन्ट सेक्शन में हमें बता सकते हैं। हम आपको मदत करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

G20 in INDIA 2023: क्या 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली

Section 144: धारा 144 के बारे में

Alert 2023: Gmail Account May be closed : बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

 

.

Leave a Comment