WhatsApp Channel Feature: अब व्हाट्सएप्प पर भी यूट्यूब के जैसे बनेंगे चैनल

WhatsApp Channel Feature

WhatsApp Channel Feature: अब व्हाट्सएप्प पर भी यूट्यूब के जैसे बनेंगे चैनल 

WhatsApp Messenger (व्हाट्सएप्प मैसेन्जर) एक अमेरिकी मैसेजिंग एप्प है। इस एप्प को पहली बार 2009 में लांच किया गया था, फिर बाद में चलकर फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप्प को 19 बिलियन डालर में खरीद लिया था। इस समय व्हाट्सएप्प के दुनिया भर में करीब 2 बिलियन यानि 2 अरब से भी ज्यादा यूजर्स है। अगर भारत की बात की जाये तो लगभग 487 मिलियन यानि 49 करोड़ के आस-पास यूजर्स व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं।
व्हाट्सएप्प के जरिये आप किसी को भी लिखित या मौखिक संदेश भेज सकते हैं। इसके साथ ही आप इस एप्प के माध्यम से अपने फोन से कोई भी फोटो या वीडियो भी शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Feature: व्हाट्सएप्प अपडेट का नया फीचर लांच

अब व्हाट्सएप्प ने अपने प्लेटफार्म पर एक नया फीचर लांच किया है। जिसके माध्यम से आप अपने ग्रुप, समूह, कंपनी, बिजिनेस, जगह या अपना व्यक्तिगत चैनल बना सकते हैं और इस चैनल के माध्यम से एक साथ में बहुत सारे लोगों को उसके बारे में अपडेट दे सकते हैं।

WhatsApp Channel Feature

WhatsApp Channel Feature: क्या है व्हाट्सएप्प चैनल

जैसे कि मान लीजिये आपका कोई स्कूल है और आपने अपने स्कूल के नाम पर व्हाट्सएप्प के माध्यम से एक चैनल बनाया। अब इस स्कूल में पढ़ने वाले जितने भी बच्चे हैं उनके माता-पिता के फोन में व्हाट्सएप्प के जरिये इस चैनल की जानकारी भेज दी। या फिर वो खुद भी व्हाट्सएप्प के अपडेट वाले सेक्शन में जाकर स्कूल के नाम से सर्च करके आपके स्कूल के चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके बाद आपको जब भी कोई संदेश स्कूल की तरफ से बच्चों को देना होगा तो आप इस चैनल पर ब्राडकास्ट के माध्यम से दे सकते हैं।

WhatsApp Channel Feature: व्हाट्सएप्प चैनल और व्हाट्सएप्प ग्रुप में अंतर

वैसे देखा जाये तो इसके पहले व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाकर भी आप इस तरह के संदेश भेजते थे। लेकिन अब चैनल के माध्यम से आपको किसी भी संदश को भेजने का एक नया लुक मिलेगा। आप इसे अपनी वेबसाइट की तरह समझ सकते हैं। संदेश के साथ ही आप इसमें फोटो और वीडियो भी साझा कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Feature
WhatsApp Channel Feature: अभी सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स को अनुमति

अभी शुरूआत मेें यह फीचर कुछ लोगों के लिये खोला गया है। लेकिन बाद में सबको अपना चैनल बनाने के लिये आप्शन मिल जायेगा। अगर अभी आप देखेंगे तो कुछ बालीवुड सेलीब्रिटी, क्रिकेटर्स और जाने माने लोगों के लिये अपना चैनल बनाने की अनुमति है या आप ये कह सकते हैं कि जिनके पास वेरिफाइड व्हाट्सएप्प था, ये फीचर अभी सिर्फ ऐसे लोगों के लिये ही खोला गया है।

WhatsApp Channel Feature:  व्हाट्सएप्प में कहाँ मिलेगा चैनल
अभी बहुत लोगों को ये पता ही नहीं है कि व्हाट्सएप्प में अपडेट्स का फीचर कहाँ से मिलेगा। अगर आपको पहले से पता है तो आप व्हाट्सएप्प के एक्टिव यूजर्स माने जायेंगे। अब जिनको नहीं पता है उनके लिये बता दें कि पहले जिस जगह से आप अपना स्टेटस अपडेट करते थे। अब उसी को बदलकर अपडेट्स कर दिया गया है। इस पर क्लिक करने के बाद आप थोड़ा सा स्क्राल करके नीचे की तरफ जायेंगे तो आपको कुछ वेरिफाइड बालीवुड सेलीब्रिटी, क्रिकेटर्स और जाने माने लोगों के चैनल दिख जायेंगे। सभी चैनल्स के सामने आपको प्लस (+) का निशान मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप उसको सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके बाद आपको उस चैनल से जुड़ी सभी जानकारियाँ मिलने लगेंगी।
WhatsApp Channel Feature: अपडेट कर लें अपना व्हाट्सएप्प
अगर आपके व्हाट्सएप्प में अभी भी पहले के जैसे स्टेटस का टैब दिख रहा है तो आप अपने एन्ड्राॅइड फोन के प्लेस्टोर में जाकर अपना व्हाट्सएप्प अपडेट कर लें। जिससे ये फीचर आपके फोन में भी दिखने लगेगा।
ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट कर के बता सकते हैं। इस से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिये आप कमेंट कर सकते हैं।
आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Toll Tax Fee Receipt: टोल टैक्स की रसीद कभी मत फेंकना

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये

Wrong Transaction through UPI: गलती से यूपीआई से भेजे गये पैसे तुरंत वापस पायें

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

.

Leave a Comment