Toll Tax Fee Receipt: टोल टैक्स की रसीद कभी मत फेंकना

Toll Tax Fee Receipt

Toll Tax Fee Receipt: टोल टैक्स की रसीद कभी मत फेंकना

दोस्तों अगर आप कभी भी राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर सफर करते हैं तो आपको हाइवे पर लगे टोल प्लाजा से भी गुजरना पड़ता होगा। और आप जब भी अपनी गाड़ी को टोल प्लाजा से लेकर गुजरते हो तो आपको टोल टैक्स के रूप में कुछ फीस भरनी पड़ती है। आप इस फीस को या तो कैश में या तो अपने फास्टैग अकाउन्ट से कटवा सकते हैं।

Toll Tax Fee Receipt: टोल रसीद का क्या इस्तेमाल

यहाँ पर हम आपको बताना चाहते हैं कि जब आप टोल टैक्स की फीस भरते हैं, तो टोल कलेक्शन एजेंसी का आपरेटर आपको उसकी एक रसीद देता है। और आपको लगता है कि अब तो टोल प्लाजा पार कर चुके हैं, अब इस रसीद का क्या काम। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। ये रसीद आपके बहुत काम आ सकती है। आप इसे बिल्कुल ना फेकें, बल्कि इसको कहीं भी सुरक्षित जगह पर रख दें। आइये आपको बताते हैं कि टोल टैक्स की ये रसीद आपके कितने काम आ सकती है।

Toll Tax Fee Receipt

Toll Tax Fee Receipt: पेट्रोल से एम्बुलेन्स तक सारी सुविधायें

दोस्तों अगर आप ध्यान से देखेंगे कि तो आपको इस रसीद पर टोल प्लाजा के आफिस का नम्बर लिखा हुआ मिलेगा। किसी भी इमरजेन्सी के समय आप उस टोल प्लाजा के आफिस में फोन करके मदद माँग सकते हैं। मान लीजिये आपकी गाड़ी का टायर पंचर हो जाता है या कोई भी मेडिकल इमरजेन्सी आ जाती है और आप किसी अनजान हाइवे पर सफर कर रहे हैं तो ये टोल टैक्स की रसीद ही आपका साथ दे सकती है।

Toll Tax Fee Receipt: 5 मिनट के अन्दर एम्बुलेन्स की सुविधा

चूँकि ये टोल प्लाजा 24 घण्टे और सप्ताह के सातों दिन खुले रहते है, इसलिये आप यहाँ से किसी भी समय मदद माँग सकते हैं। अगर बीच रास्ते में आपकी गाड़ी का पेट्रोल या डीजल खत्म हो गया है तो इस रसीद के जरिये आप मदद माँग सकते हैं और अपनी गाड़ी को फिर से रिफ्यूल करा सकते हैं या किसी विषम परिस्थिति में आप अपनी गाड़ी को टो करा के उचित स्थान पर ले जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिये हर टोल प्लाजा पर एक एम्बुलेन्स की सुविधा अवश्य होती है, जो मुश्किल समय में 5 से 10 मिनट के अन्दर आपके पास तक पहुँच सकती है अगर आप समय रहते टोल एजेन्सी के कार्यालय में फोन कर देते हैं।

Toll Tax Fee Receipt

Toll Tax Fee Receipt: आल इंडिया हेल्पलाइन नम्बर 1033

एक अन्य जानकारी के तहत आप लोगों को इस बात से जागरूक करना चाहता हूँ कि पूरे भारत में आप कहीं भी, किसी भी हाइवे पर सफर कर रहे हैं, तो 1033 हेल्पलाइन पर फोन करके आप मदद माँग सकते हैं। इस हेल्पलाइन की सुविधा भारत सरकार के उपक्रम सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा हाइवे पर चलने वाले यात्रियों के लिये शुरू की गयी है। 1033 पर फोन कर के आप किसी भी समय अपनी कम्प्लेंट दर्ज करा सकते हैं। इसके तहत इमरजेंसी सुविधायें आप तक तुरंत ही पहुँचायी जाती हैं।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Wrong Transaction through UPI: गलती से यूपीआई से भेजे गये पैसे तुरंत वापस पायें

G20 in INDIA 2023: क्या 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली

Know Your Mobile Number: आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं

Section 144: धारा 144 के बारे में

Alert 2023: Gmail Account May be closed : बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

 

.

Leave a Comment