Sahara Money Refund Portal Launch 2023: सहारा में डूबा हुआ पैसा पाने के लिये सरकार की तरफ से रिफण्ड पोर्टल शुरू

Sahara Money Refund Portal Launch 2023:Sahara Money Refund Portal Launch 2023: सहारा में डूबा हुआ पैसा पाने के लिये सरकार की तरफ से रिफण्ड पोर्टल शुरू

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 19 जुलाई 2023 को सीआरसीएस.सहारा रिफंड (CRCS-Sahara Refund Portal) पोर्टल को लॉन्च किया इसके माध्यम से सहारा समूह की चार सहकारी समितियों 1. सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, 2. सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, 3. हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और 4. स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेशकों के डूबे हुये पैसे मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अब निवेशक आनलाइन माध्यम से सीआरसीएस.सहारा रिफंड (CRCS-Sahara Refund Portal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपना पैसा प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिये निवेशकों को किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं है।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023: कितने दिनों में मिलेगा पैसा

सहारा के रिफंड पोर्टल के माध्यम से केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने प्रथम चरण में सहारा के 112 निवेशकों के खाते में 10,000 रुपये ट्रांसफर किये एवं यह भी बताया कि 18 लाख निवेशक इस पोर्टल पर अब तक अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

पोर्टल की लॉन्चिंग के समय केंद्रीय गृह मंत्री ने यह बताया कि ये पहला मौका है जब जमाकर्ताओं के ऐसे मामले में उनके पैसे वापस किए जा रहे हैं। रिफण्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के 45 दिनों में उन्हें उनका पैसा रिफंड मिल जाएगा। रिफण्ड किये जाने के पहले फेज में एक करोड़ से ज्यादा डिपॉजिटर्स के क्लेम का सेटलमेंट किया जाएगा तथा निवेशकों के जमा किये हुये 5,000 करोड़ रुपये वापस किए जायेंगे।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023: अक्सर पूँछे जाने वाले प्रश्न

सहारा में डूबा हुआ पैसा पाने के लिये सरकार की तरफ से शुरू किये गये रिफण्ड पोर्टल के बारे में कुछ अक्सर पूँछे जाने वाले प्रश्न नीचे दिये गये हैं । इन प्रश्नों को ध्यान से पढ़ लें , इनसे आपको अपना पैसा प्राप्त करने में बहुत मदद मिलेगी।

प्रश्नः सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल (CRCS-Sahara Refund Portal) का वेब पोर्टल का क्या पता (Website) है जिसके माध्यम से निवेशक, रजिस्ट्रेशन करके अपना पैसा प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तरः https://www.mocrefund.crcs.gov.in.

प्रश्नः सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Money Refund Portal Launch 2023:) के माध्यम से रिफंड का दावा करने के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) क्या हैं?

उत्तरः सहारा समूह की सहकारी समितियों में 10,000 या उससे अधिक रुपये तक का जमा करने वाले निवेशक अपने पहले भुगतान का दावा करने के पात्र हैं। पहले भुगतान के तहत पोर्टल के माध्यम से 10,000 रूपये प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्नः सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तरः पोर्टल पर दावा प्रस्तुत करने के 45 दिनों के भीतर पैसा दावेदार (निवेशक) के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023: FAQs

प्रश्नः क्या सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल (CRCS-Sahara Refund Portal) पर आवेदन करने के लिए कोई दस्तावेज आवश्यक हैं?

उत्तरः हां, जमाकर्ताओं को सहारा खाता संख्या, मोबाइल नंबर (आधार से जुड़ा हुआ), सदस्यता संख्या और जमा प्रमाणपत्र/पासबुक जैसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। 

प्रश्नः क्या जमाकर्ता अपने धनवापसी अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं?

उत्तरः हां, जमाकर्ता पोर्टल के माध्यम से अपने रिफंड अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और एसएमएस/सन्देश के माध्यम से अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रश्नः सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) की शुरुआत किसने की?

उत्तरः केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा यह पोर्टल 18 जुलाई, 2023 को लांच किया गया ।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023: सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के लिये आवश्यक दस्तावेजः

सीआरसीएस सहारा मनी रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. जमा खाता संख्या (Deposit Account Number)
2. आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर (अनिवार्य) (Aadhar Linked Mobile Number)
3. सदस्यता संख्या (Membership Number)
4. जमा प्रमाणपत्र/पासबुक (Deposit Passbook)
5. पैन कार्ड (Pan Card) (यदि दावा राशि 50,000 रुपये से अधिक है)

सहारा रिफंड पोर्टल जमाकर्ताओं को बिना किसी अनावश्यक परेशानी के अपनी मेहनत की कमाई वापस पाने का अधिकार देता है। इसलिए, यदि आपने भी सहारा समूह की सहकारी समितियों में 10,000 रूपये या उससे उपर का जमा किया हो तो अब और इंतजार न करें। सरकार के सहारा रिफंड पोर्टल पर जाएं, पंजीकरण करें और अपने रिफंड के लिए आज ही आवेदन करें। 

सहारा रिफंड पोर्टल के बारे में और अधिक जानकारी के लिये आप कमेंट बाक्स में अपना सवाल पूँछ सकते हैं।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023:

Source: https://mocrefund.crcs.gov.in./

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Alert 2023: Gmail Account May be closed : बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू क्या होता है और इससे बचने का तरीकाः

ICC Cricket World Cup 2023: Information on Free Ticket Booking & Rates-भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023, टिकट की कीमत और आरक्षण प्रक्रियाः

Leave a Comment