Ram Mandir Construction Ayodhya: राम मंदिर गर्भगृह के निर्माण की खास तस्वीरें आयी सामने

Ram Mandir Construction AyodhyaRam Mandir Construction Ayodhya: राम मंदिर गर्भगृह के निर्माण की खास तस्वीरें आयी सामने

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है। कोर्ट के आदेश के बाद मंदिर निर्माण कार्याें को पूरा करने हेतु गठित किये गये ट्रस्ट के द्वारा मंदिर निर्माण के कायदों और नियमों को तय करने के बाद मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया। ऐसे में इस समय सभी के मन में से जिज्ञासा जरूर है कि इस भव्य राम मंदिर का गर्भ गृह कैसा होगा। श्रद्वालुओं की इसी जिज्ञासा को कम करने के लिये मंदिर ट्रस्ट की तरफ से श्रीराम मंदिर की कुछ तस्वीरें शेयर की गयी है एवं साथ ही यह भी बताया गया है कि तय समय के अनुसार साल 2024 में मकर संक्रान्ति के शुभ अवसर पर श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान किया जायेगा।

Ram Mandir Construction Ayodhya

Ram Mandir Construction Ayodhya: कब तक बनकर तैयार होगा राम मंदिर

त्रिपुरा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुये केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने गुरूवार को यह ऐलान कर दिया है कि अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर 1 जनवरी 2024 तक बनकर तैयार हो जायेगा। केन्द्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि कोर्ट में जब मंदिर को लेकर सुनवाई चल रही थी तो उस समय कांग्रेस ने मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला ना दिये जाने को लेकर बाधायें भी उत्पन्न की थी। लेकिन एक लम्बी कानूनी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी विवादित जगह को भगवान राम का जन्म स्थान मानते हुये मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया था। ऐसा माना जा रहा है कि 2024 में लोकसभा चुनाव के पहले राम मंदिर का उद्घाटन करने से बीजेपी के लिये एक बार पुनः सत्ता में बने रहने की लड़ाई आसान हो जायेगी

Ram Mandir Construction Ayodhya

Ram Mandir Construction Ayodhya: भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर

रिपोर्टस के मुताबिक इस भव्य मंदिर के कार्य को तेजी से पूरा करने के लिये मजदूरों की संख्या बढ़ा दी गयी है। मंदिर निर्माण हेतु गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को मंदिर निर्माण से संबंधित कई सारे पहलुओं से परदा उठाया। ट्रस्ट के महासचिव श्री चंपत राय ने बताया कि राम जन्मभूमि के परिसर में हिन्दू धर्म से जुड़ी सभी महान विभूतियों और साधु-संतों की प्रतिमाओं को भी सम्मान सहित स्थान दिया जायेगा। मंदिर की भव्यता में चार चाँद लगाने के लिये राजस्थान से ग्रेनाइट और पिंक सैंड स्टोन मंगवाये गये है। जिसको परिसर में जगह जगह पर लगाये जाने कार्य चल रहा है।

WhatsApp Channel for All: खुशखबरी, व्हाट्सएप्प चैनल बनाने का आप्शन सबके लिये खुल गया

WhatsApp Channel Feature: अब व्हाट्सएप्प पर भी यूट्यूब के जैसे बनेंगे चैनल 

Ram Mandir Construction Ayodhya

Ram Mandir Construction Ayodhya: गर्भगृह की तस्वीरें

मंदिर ट्रस्ट की तरफ से श्रीराम मंदिर निर्माण की कुछ तस्वीरें शेयर की गयी है जिसमें मंदिर में प्रस्तावित गर्भगृह को भी दिखाया गया है जो अगले कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जायेगा। बताया गया है कि रामपथ, जन्मभूमि पथ और भक्तिपथ को विकसित करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है।

Ram Mandir Construction Ayodhya

Ram Mandir Construction Ayodhya: कितने रूपयों में बनकर तैयार होगा मंदिर

मंदिर निर्माण हेतु गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव श्री चंपत राय ने बताया कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट एवं ट्रस्ट के अनुमान के आधार पर मंदिर निर्माण में 1800 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये

.

Leave a Comment