Know Your Mobile Number: आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं

Know Your Mobile Number

Know Your Mobile Number: आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हैं

दोस्तों जब भी आपको अपने आधार कार्ड की स्व सत्यापित प्रति किसी जगह पर जमा करनी होती है तो आपके मन में हमेशा एक सवाल जरूर आता है कि कहीं इसका गलत इस्तेमाल करके कोई इंसान मेरे नाम से किसी भी तरह की धोखाधड़ी ना करे, या फिर आपके आधार कार्ड की प्रति का इस्तेमाल करके कोई नया सिम कार्ड ना जारी करवा ले। इसी तरह के अलग अलग सवाल आपके मन में चलते हैं लेकिन चूँकि हमको अपना काम करवाना रहता है तो हम विश्वास के तौर पर अपने आधार की स्व सत्यापित प्रति उस जगह पर जमा कर देते हैं और फिर थोड़े समय के बाद उसे भूल भी जाते हैं। वैसे इस तरह की धोखाधड़ी हाल के दिनों में बहुत ज्यादा बढ़ गयी है इसलिये अब आपको और भी सतर्क रहने की जरूरत है।

Know Your Mobile Number: क्या आपको पता है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हैं

इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड या आपके मोबाइल नम्बर पर कितने सिम कार्ड जारी किये गये हैं और इतना ही नहीं अगर आपको लगता है कि आपके नम्बर पर कोई भी अनजान सिम कार्ड एक्टिवेट है तो आप तुरंत ही उस पर रिपोर्ट कर के उसे बंद करवाने की प्रक्रिया भी करवा सकते हैं।

Know Your Mobile Number
आइये जानते हैं कि किस प्रक्रिया के तहत हम अपने मोबाइल नम्बर पर एक्टिव दूसरे सिम कार्ड का पता लगा सकते हैं।

Know Your Mobile Number: अपना नम्बर जानने की आनलाइन प्रक्रिया

इसके लिये सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में या गूगल के सेक्शन में जाना होगा और वहाँ पर एड्रेस बार के अंदर टाइप करना होगा www.sancharsaathi.gov.in यह वेबसाइट भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा आपरेट की जाती है और आपको टेलीकाॅम से जुड़ी अहम जानकारियाँ उपलब्ध कराती है। इस वेबसाइट को खोलने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

Know Your Mobile Numberअब आपको थोड़ा सा नीचे स्क्राल कर के जाना होगा जहाँ पर आपको लिखा मिलेगा Know Your Mobile Connections (अपने मोबाइल कनेक्शन जानें)। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर अपना मोबाइल नम्बर डालना होगा जिसके बारे में आप जानकारी करना चाहते हैं उसके नीचे आपको कैप्चा कोड (कोड पहले से दिया होगा) डालना होगा। जैसे ही आप कैप्चा कोड डाल कर वैलिडेट बटन पर क्लिक करेंगे, एक ओटीपी नम्बर आपके मोबाइल पर भेजा जायेगा ताकि यह पुष्टि हो सके कि जानकारी प्राप्त करते वाला व्यक्ति स्वयं ही उस मोबाइल नम्बर का मालिक है।

Know Your Mobile Number

Know Your Mobile Number: गलत नम्बर को तुरंत बंद करा सकते हैं

अब इसके बाद जैसे ही आप ओटीपी नम्बर दर्ज करके लाॅगिन बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने उन नम्बरों की लिस्ट आ जायेगी जो आपके मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड से लिंक हैं। अब अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी नम्बर ऐसा है जो आपकी जानकारी में नहीं है तो आप उस नम्बर को टिक करके उस पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद 24 घंटे में वो सिम कार्ड डिएक्टिवेट कर दिया जायेगा।

Know Your Mobile Number

Know Your Mobile Number: ऐसे बचें किसी भी फ्राड से

इस से जुड़ी किसी भी समस्या के लिये आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। आपकी हर संभव मदत की जायेगी।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

G20 in INDIA 2023: क्या 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली

Section 144: धारा 144 के बारे में

Alert 2023: Gmail Account May be closed : बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

Sahara Money Refund Portal Launch 2023: सहारा में डूबा हुआ पैसा पाने के लिये सरकार की तरफ से रिफण्ड पोर्टल शुरू

Leave a Comment