India Vs West Indies Series 2023 , Yashasvi Jaiswal on scores hundred: यशस्वी जायसवाल अपने First डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने के बाद पिता से बात करते हुए भावुक:

India Vs West Indies Series 2023India Vs West Indies Series 2023 , Highly Emotional Yashasvi Jaiswal on scores hundred: यशस्वी जायसवाल अपने First डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने के बाद पिता से बात करते हुए भावुक:

21 सााल के यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने भारत के लिये India Vs West Indies Series 2023 के पहले टेस्ट मैच में डेब्यू किया। अपने डेब्यू मुकाबले में ही यशस्वी ने शतकीय पारी खेलकर सबको खुश कर दिया है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ही भारतीय टीम ने मैच को तीसरे ही दिन पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया। India Vs West Indies Series 2023 वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट में बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 171 रन बनाते हुये रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 229 रन जोड़े। यशस्वी को इस शानदार प्रर्दशन के लिये प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। यूपी के भदोही में जन्मे यशस्वी छोटी उम्र में ही मुंबई आ गए थे और यहीं से उनके क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई और आज टीम इंडिया का हिस्सा बन चुके हैं। भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर 150 रन बनाने वाले पांचवें सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए हैं। 21 साल की उम्र में वह किसी विदेशी टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए शतक बनाने वाले सातवें भारतीय हैं। यशस्वी जायसवाल, मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए टेस्ट डेब्यू पर सबसे अधिक गेंदों का सामना करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। अगर ओेपनर की बात की जाय तो यशस्वी विदेश में डेब्यू करते हुए शतक बनाने वाले भारत के पहले ओपनर हैं। India Vs West Indies Series 2023 सीरीज के दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में यशस्वी ने 387 गेंदों का सामना करते हुये 16 चौके और एक छक्के की मदत से कुल 171 रनों की दमदार पारी खेली। अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू से पहले उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में धमाकेदार खेल खेलते हुये राजस्थान रॉयल्स के लिए भी दमदार शतकीय पारी खेली थी।

India Vs West Indies Series 2023 शतक के बाद पिता से की बात

India Vs West Indies Series 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने के बाद यशस्वी ने भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे अपने पिता भूपेंद्र जायसवाल को फोन किया। यशस्वी के पिता ने बताया कि, उसने मुझसे सिर्फ इतना पूछा, “आप खुश हैं ना पापा” उसने अपना शतक बनाने के बाद सुबह लगभग 4:30 बजे फोन किया। वह अपने आंसू नहीं रोक पा रहा था। उसके साथ में मैं भी रोया। ये बेहद भावुक पल था। वह ज्यादा देर तक बात नहीं कर सका, वह थका हुआ था। उसने मुझसे सिर्फ इतना पूछा,  आप खुश हैं ना पापा, आपको बता दें कि यशस्वी के पिता भूपेंद्र जायसवाल भदोही में एक छोटी पेंट की दुकान चलाते हैं।

India Vs West Indies Series 2023 कांवड़ यात्रा पर गए हैं पिता भूपेंद्र जायसवाल

उत्तर प्रदेश में मूल रूप से भदोही जिले के रहने वाले यशस्वी के पिता भूपेंद्र जायसवाल अपने बेटे के दमदार प्रदर्शन से काफी खुश हैं। उन्होने कहा कि यशस्वी की शानदार पारी से हम सभी लोग काफी गौरवान्वित महसूस कर हैं। उन्होने बताया कि हम लोग झारखंड में स्थित बाबा बैजनाथ धाम में भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए कांवड़ लेकर जा रहे हैं।

India Vs West Indies Series 2023 यशस्वी विदेशी धरती पर टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर बने

यशस्वी जायसवाल विदेशी धरती पर India Vs West Indies Series 2023 में टेस्ट डेब्यू में भारतीय ओपनर के रूप में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 1933 में लाला अमरनाथ भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। लेकिन अभी तक किसी भी भारतीय ओपनर ने विदेशी धरती पर डेब्यू करते हुए शतक नहीं लगाया था। यशस्वी ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

बचपन में छोड़ा घर, गोलगप्पे भी बेचे, कांटों भरा रहा है यशस्वी जायसवाल का अभी तक का सफर

यशस्वी जायसवाल का अभी तक का जीवन बहुत ही संघर्षपूर्ण रहा है। ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि कठिन संघर्षपूर्ण समय में यशस्वी अपना खर्च चलाने के लिए आजाद मैदान, मुंबई में गोलगप्पे बेचते थे। इस पर एक बार चर्चा करते हुये उन्होने बताया था कि जिन लड़कों के साथ मैं क्रिकेट खेलता था, जो सुबह मेरे खेल की तारीफ करते थे, वही शाम को मेरे पास गोलगप्पे खाने आते थे। ऐसा करने पर बहुत बुरा लगता था लेकिन उन्हें यह करना पड़ा क्योंकि उन्हें जरूरत थी।

वैसे देखा जाये तो 21 साल के तरूण ओपनर बल्लेबाल (Young Opener Batsman) यशस्वी मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। लेकिन क्रिकेट से प्यार से उन्हें 11 साल की उम्र में ही मुंबई पहुंचा दिया । मुंबई के लिए ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने आईपीएल 2023 (IPL 2023) में वानखेड़े स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स के लिए 53 गेंदों पर ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक जड़ दिया था ।

source: aajtak, amar ujala

आप यह भी पसन्द कर सकते हैं:

India Vs West Indies ODI & T20 Cricket: भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे और टी20 क्रिकेट मैच के लिये टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह।

ICC Cricket World Cup 2023: Information on Free Ticket Booking & Rates-भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023, टिकट की कीमत और आरक्षण प्रक्रियाः

 

Leave a Comment