India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 20 साल बाद एक बार फिर जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया:

India Vs Australia 2023 Final

India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 20 साल बाद एक बार फिर जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया:

दोस्तों भारतीय टीम ने एक दिवसीय क्रिकेट विश्वकप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। भारतीय टीम 12 सालों के बाद विश्वकप क्रिकेट के फाइनल में पहुँची है। और उधर आइसीसी विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से मात देकर फाइनल में इन्ट्री कर ली है।

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी एक दिवसीय विश्वकप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार (16 नवंबर 2023) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया, बेहद रोमांचक तरीके से खेले गये इस मैच में एक बार फिर अफ्रीकी टीम चोकर्स साबित हुई और सेमीफाइनल मुकाबला 3 विकेट से हार गए, अब यह मुकाबला जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल में एंट्री कर ली है, आईसीसी एक दिवसीय विश्वकप 2023 का फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल खेलने उतरेगी जबकि भारत के लिये यह चौथी बार होगा।

India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: 20 साल बाद विश्वकप 2023 में टीम इंडिया के सामने होंगे कंगारू:

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, फाइनल मैच का टॉस बाकी मैचों की तरह दोपहर 1:30 बजे ही होगा और मुकाबला 2 बजे शुरू होगा, हालांकि 20 साल पहले भारतीय टीम विश्वकप जीतने से चूक गई थी और कंगारूओं ने बाजी मार ली थी, लेकिन इस बार कहानी बिल्कुल अलग है, भारत अपने घर पर खेल रहा है और टूर्नामेंट में टीम इंडिया लगातार 10 मैच जीत चुकी है, ऐसे में इस बार भारतीय टीम 20 साल पहले मिली हार का बदला लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

ICC Cricket Worldcup 2023

India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: टीम इंडिया को 20 साल पहले मिला था जख्म:

दरअसल, वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ था, लेकिन सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया था, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 2 विकेट पर 359 रनों का स्कोर बनाया, इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 360 रनों का लक्ष्य था, लेकिन टीम इंडिया 39.2 ओवर में 234 रनों पर सिमट गई, इस मुकाबले में 140 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले कंगारु कप्तान रिकी पोंटिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था, वहीं, भारत के लिए वीरेन्द्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 81 गेंदों पर 82 रन बनाए थे।

India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में डेढ़ लाख से ज्यादा दर्शक रहेंगे मौजूद:

2023 वर्ल्ड कप का फाइनल दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाना है, ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिताबी मैच में डेढ़ लाख से ज्यादा दर्शक स्टेडियम में मौजूद रहेंगे, ऐसे में टीम इंडिया को दर्शकों से अपार सपोर्ट मिलेगा, इसी मैदान पर टीम इंडिया ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

India Vs Australia 2023 Final

India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: भारत का पलड़ा भारी:

भारतीय टीम ने अपने 2023 वर्ल्ड कप अभियान का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से किया था, इस मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की थी इस तरह वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दूसरी बार आमने-सामने होगी, ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो हार के साथ वर्ल्ड कप का आगाज किया था, हालांकि, इसके बाद कंगारुओं ने लगातार सात जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया और फिर सेमीफाइनल में तीन विकेट से दक्षिण अफ्रीका को हराकर 8वीं बार फाइनल में प्रवेश किया, आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दक्षिण अफ्रीका 1992 से अब तक 5 बार सेमीफाइनल खेली है, लेकिन कभी फाइनल में नहीं पहुंची। लगातार नॉकआउट में हार की वजह से उसका नाम चोकर्स पड़ा है।

पांच बार की विश्व विजेता कंगारू टीम का सामना रविवार को अहमदाबाद के मैदान में मेजबान और दो बार के विश्व चैंपियन भारत से होगा। जबकि अफ्रीकी टीम पांचवीं बार विश्व कप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुई है।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये

1 thought on “India Vs Australia ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 20 साल बाद एक बार फिर जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया:”

Leave a Comment