Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू क्या होता है और इससे बचने का तरीकाः

Eye Flu Virus Latest Update 2023:Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू क्या होता है और इससे बचने का तरीकाः

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे संक्रामक के बारे में बात करने वाले हैं जो इन दिनो में बड़ा सामान्य है और लगभग सभी लोगों ने इसके बारे में सुना भी होगा और इसको महसूस भी किया होगा क्योंकि आज हम बात करने वाले है आई फ्लू (EYE FLU) के बारे में। आई फ्लू (EYE FLU) बहुत तेजी से बढ़ रहा है और कई सारे जगहों पर इसके बढ़नें की वजह से स्कूल और कालेज बंद भी किये जा रहे हैं। आई फ्लू के क्या कारण है आई फ्लू (EYE FLU) अगर हमें हो जाता है तो हम कैसे समझ पायेंगे कि आई फ्लू हमें हुआ है या अगर हमें हो भी जाता है तो इसके लिये क्या उपचार हैं क्या रोकथाम है वो सारी चीजें हम यहाँ पर आपको समझाने की कोशिश करेंगे।

Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू क्या होता हैः

सबसे पहली बात हम यह समझते है कि आई फ्लू क्या होता है तो आई फ्लू एक नेत्र संक्रामक (conjunctivitis) है। यह एलर्जी, बैक्टीरिया या वायरस से हो सकता है। दूसरी भाषा में, अगर हम किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते है तो भी हमको आई फ्लू (EYE FLU) हो सकता है अगर हमने उसकी ऐसी किसी भी चीज का इस्तेमाल किया है जिसका इस्तेमाल उसने पहले किया हुआ है। यानि अगर हम किसी संक्रमित व्यक्ति की चीजों का इस्तेमाल हम करते है तो भी हमको आई फ्लू हो सकता है। तो अगर आप कहीं भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हों जहाँ पर आई फ्लू हो सकता है तो घर से बाहर निकलने से पहले अपनी आँखों में काला चश्मा जरूर लगाकर निकलें और हमको ज्यादा से ज्यादा यही कोशिश करनी है कि हम अपनी आँखों को कम से कम छुयें।

Eye Flu Virus Latest Update 2023: अब हम बाात करते है कि अगर हमको आई फ्लू (EYE FLU) हो गया है तो हम इस बात को कैसे पहचानेंगे 

इस बात पर बडे़ ही ध्यान से अमल कीजियेगा क्योंकि ये बहुत ही काॅमन है अगर किसी को आई फ्लू (EYE FLU) हो जाता है, तो उसकी आँखे गुलाबी या लाल रंग की हो जाती हैं। यानि आँखों में लालपन आ जाता है इसके अलावा आपकी आँखों में सूजन भी आ सकती है, आँखों से पानी आ सकता है या आँखों से कुछ चिपचिपा पदार्थ निकलने के साथ खुजली भी हो सकती है। इसे हम सामान्य रूप से गाँव की भाषा में आँख आना भी बोल देते है। ऐसे समय में जब कभी हम सुबह उठते हैं तो हमारी आँखें आपस में चिपकी होती हैं जो आई फ्लू में भी चिपचिपे पदार्थ की वजह से ऐसा हो सकता है। इसके अलावा जब हम कहीं बाहर जाते हैं और अगर बाहर बहुत तेेज धूप है तो हमको बाहर निकलते समय हमारी आँखें असहज हो सकती हैं या फिर हमको धूप में देखने में परेशानी हो सकती है। ये सब आई फ्लू (EYE FLU) के लक्षण हो सकते हैं।

Eye Flu Virus Latest Update 2023: उपचार एवं रोकथामः

मान लीजिये अगर आपको आई फ्लू हो जाता है तो इसके क्या उपचार एवं रोकथाम हैं आइये इसके बारे में जानते है।

सबसे पहले अगर हम अपने आस पास सफाई रखेंगे जो हम बहुत हद तक इस संक्रामक से बच सकते है। दूसरी बात, हम जब भी आँखों को छुये तो अपने हाथों को जरूर धुलें या कोशिश करेें कि अपनी आँखों को कम से कम छुये। अगर हम किसी ऐसी जगह पर हों जहाँ पर बहुत गर्मी हो रही हो या हमको बार बार पसीना आ रहा हो तो ऐसे समय में इस बात का ध्यान रखें कि अपनी आँखों को ना छुयें क्योंकि अगर आपके हाथ में पसीना लगा है और वह आपकी आँखों के सम्पर्क में आता है तो आँखों में आई फ्लू संक्रामक का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा आई फ्लू से बचने का एक तरीका और भी है कि आप अपनी व्यक्तिगत चीजों का ही इस्तेमाल करें, किसी भी संक्रमित व्यक्ति या दूसरे व्यक्ति की चीजें जैसे कि तौलिया, रूमाल या बाकी अन्य चीजों का इस्तेमाल कभी भी ना करें। इससे भी हम आई फ्लू से बच सकते हैं।

Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू के उपचारः

आई फ्लू से बचने का सबसे पहला उपचार तो यही है कि आप अपनी आँखों की हल्की सी गरमाहट के साथ सेंकाई करें। इसके लिये हम थोड़ी सी रूई या काॅटन लेकर गुनगुने पानी में भिगोकर अपनी आँखों को सेंक सकते हैंै। इससे हमको काफी राहत मिलती है। इसके दूसरी तरफ अगर हम बात करें तो आई फ्लू 1 से 2 हफ्ते में स्वतः ही ठीक हो जाता है लेकिन अगर आपको आई फ्लू के कारण परेशानी ज्यादा ही बढ़ जाती है और आपको लगता है कि आपकी आँखों से बहुत ज्यादा ही गन्दगी निकल रही है या फिर आँखें खोलते या बंद करते समय हल्का सा दर्द महसूस हो रहा है या खुजली बहुत ज्यादा हो रही है तो आप जरूर ही किसी डाॅक्टर से सम्पर्क करें इसको अन्यथा में ना लें क्योंकि ये आपकी आँखों का मामला है इसके बारे में आपको सतर्कता बरतनी आवश्यक है। घरेलू उपचार के तहत हम केवल अपनी आँखोें को गुनगुने पानी से सेंक सकते हैं जिससे आपको बहुत ही आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमरः  उपरोक्त लेख एक जानकारी मात्र है इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के दवा या इलाज के विकल्प के रूप में नहीें किया जा सकता है। किसी भी समस्या के लिये हमेशा अपने डाक्टर से सलाह जरूर लें।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Food Precaution in Rainy Season: बारिश के मौसम में खाने की इन 5 चीजों का सेवन कभी ना करें

India Vs West Indies Series 2023 , Highly Emotional Yashasvi Jaiswal on scores hundred: यशस्वी जायसवाल अपने First डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने के बाद पिता से बात करते हुए भावुक:

Alert 2023: Gmail Account May be closed :  बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

 

Leave a Comment