Emergency Alert Message on Mobile: क्या आपके मोबाइल पर भी आ रहा है सरकार की तरफ से अलर्ट मैसेज

Emergency Alert Message on Mobile

Emergency Alert Message on Mobile: क्या आपके मोबाइल पर भी आ रहा है सरकार की तरफ से अलर्ट मैसेज

 

पिछले कुछ दिनों से आपके स्मार्टफोन पर भारत सरकार के टेलीकाॅम डिपार्टमेंट की तरफ से एक अलर्ट भेजा जा रहा है। इस अलर्ट में यह बताया जा रहा है कि यह एक सैंपल टेस्टिंग के तहत भेजा गया मैसेज है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है।
आपको बता दें कि कई लोग इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज को देखकर घबरा गये, परन्तु आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपको अभी तक नहीं पता कि सरकार की ओर से आने वाले इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज का क्या मतलब है तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें।

Emergency Alert Message on Mobile: क्या है अलर्ट मैसेजः

 

भारत सरकार के टेलीकाम डिपार्टमेंट की तरफ से भेजे जा रहे अलर्ट मैसेज में लिखा है कि ”यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।” आइये, इसके बारे में सभी तथ्यों को समझते हैं।

Emergency Alert Message on Mobile: फोन पर हो रही टेस्टिंग:

कई एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के फोन पर इंग्लिश में और उसके कुछ मिनट के बाद हिंदी में अलर्ट मिला है। जिस पर आखिरी में ओके बटन आता है। इस पर क्लिक करके आप अलर्ट को बंद कर सकते हैं। लोगों के फोन पर एक दम एक बीप के साथ अलर्ट मिलता है। अगर आप ओके बटन को ना दबाकर उस मैसेज को कट कर देते हैं तो थोड़ी देर के बाद आपको फिर से मैसेज का अलर्ट मिल सकता है। इसलिये अगर आपके फोन पर भी ऐसा ही मैसेज बार-बार आ रहा हो तो आप ओके बटन को दबा कर टेलीकाॅम डिपार्टमेंट को यह बता सकते है कि आपने इस अलर्ट मैसेज को पढ़ लिया है। ऐसा करने के बाद आपको दोबारा अलर्ट मैसेज मिलने की सम्भावना बहुत कम होती है।

Emergency Alert Message on Mobile: वॉइस मैसेज के तौर पर भी मिल रहा है अलर्ट:

मैसेज अलर्ट आने के कुछ समय बाद वॉइस में उस अलर्ट को पढ़कर भी सुनाया जा रहा है। इस अलर्ट से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। यह भारत सरकार द्वारा आपातकालीन स्थिति में अलर्ट भेजेने की टेस्टिंग है। अगर आपके फोन पर भी ऐसा कोई मैसेज या अलर्ट आया है तो परेशान न हों। इसे ओके करने के बाद इग्नोर कर दें।

Emergency Alert Message on Mobile: टेस्टिंग क्यों कर रही है सरकार

सरकार के द्वारा यह टेस्टिंग इसलिए की जा रही है ताकि आगे आने वाले समय में किसी राज्य में आपातकालीन स्थिति जैसे बाढ़ या भूकंप के समय एक साथ सभी लोगों को अलर्ट किया जा सके।
इस इमरजेंसी अलर्ट से लोगों को पहले से या आपदा के दौरान सचेत करके उनकी जान बचाने में मदद मिलेगी।

अगर आपके फोन में इमरजेंसी अलर्ट की सेटिंग ऑन नहीं है तो आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर इसे मैन्युअल ऑन कर सकते हैं। जरूरत के समय ये सेटिंग आपके बहुत काम आ सकती है।
अगर आपको इस सम्बंध में किसी प्रकार की अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

 

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये

.