Deepfake AI Technology

Deepfake AI: डीपफेक AI टेक्नोलाॅजी क्या है, आवाज और चेहरा आपका होगा, लेकिन ऐक्टिविटी किसी और की।

नमस्कार दोस्तों आज की ये पोस्ट समाज से जुड़ी एक बेहद गम्भीर समस्या के ऊपर आधारित है या आप यूँ कहें कि ये समाज से जुड़ा हुआ एक बेहद ही संजीदा और गम्भीर मुद्दा है। आज के हमारे इस पोस्ट का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि विश्व के हर भाई-बहन, बेटा-बेटी या समाज के हर उस वर्ग को इस आने वाली गम्भीर समस्या से अवगत कराना, जो कि जुड़ी हुयी है आर्टिफीशियल इंटेलीजेन्स (AI) से।

Deepfake AI: विज्ञान का दुरूपयोग:

इसको आप एक प्रकार का विज्ञान का दुरूपयोग भी कह सकते हैं, इसी आर्टिफीशियल इंटेलीजेन्स का उपयोग करके एक जारा पटेल नाम की लड़की ने अभिनेत्री रश्मिका मंधाना के रूप में खुद को बदल दिया, और उसके बाद इसका एक वीडियो जारी हुआ जिसको आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर बड़ी आसानी से देख सकते हैं। इसी को कहते हैं आर्टिफीशियल इंटेलीजेन्स (AI) का इस्तेमाल करके एक डीपफेक कान्टेंट को बनाना। इसका सीधा सा मतलब आपको समझाते हैं कि इस टेक्नोलाजी में आप किसी के भी शरीर पर किसी अन्य व्यक्ति का चेहरा लगाकर उससे वही कार्य करवा सकते हैं। इसमें आवाज और एक्टिविटी तो उसी फेक इंसान की होती है लेकिन चेहरा आपका इस्तेमाल कर लिया जाता है।
Deepfake AI: क्या है डीपफेकः
आपको बता दें कि Deepfake कोई नई टेक्नोलॉजी नहीं है। हालांकि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने और आर्टिफीशियल इंटेलीजेन्स (AI) टूल का एक्सेस बढ़ने के बाद अब Deepfake वीडियो तेजी से सामने आ रहे हैं। Deepfake Video और Deepfake Photo  के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है। Deepfake वीडियो को इस तरह से बनाया जाता है, कि इसे पहचान पाना साधारण इंसान के लिए बेहद मुश्किल है।

Deepfake AI Technology

Deepfake AI: आपकी आवाज की भी काॅपी हो सकती है

इस तरह के वीडियो को देखकर समाज को ये समझ में आयेगा कि ये आप कर रहे हैं, लेकिन इसके पीछे कोई और आपकी छवि को गन्दा करने में लगा होता है। इतना ही नहीं अगर इससे थोड़ा सा आगे बढ़कर देखेंगे तो आपकी हू बहू आवाज को काॅपी करके आपके ही जानने वाले को फोन करके स्कैम किये जा रहे हैं जैसे कि हाल ही में केरल राज्य में एक घटना देखने को मिली है। जिसमें एक बच्चे की आवाज का इस्तेमाल करके उसकेे पिता को फोन किया जाता है और एक अनहोनी दुर्घटना को बताकर अकाउन्ट में पैसे मंगाने का मामला सामने आया है। जबकि उस बच्चे को कुछ पता ही नहीं था। और इस केस में उस बच्चे के पिता हड़बड़ी में आकर पैसे भेज भी देते है।

Deepfake AI: इन्कोडर और डीकोडर:

एक टेक्निकल टर्म है जिसका नाम है इन्कोडर और डीकोडर जिसका इस्तेमाल करके ही आपके जैसी आवाज को आर्टिफीशियल इंटेलीजेन्स (AI) की मदद से बनाया जा रहा है।

Deepfake AI Technology

Deepfake AI: डीपफेक (Deepfake) की पहचान कैसे करेंः

डीपफेक (Deepfake) वीडियो या फोटो की पहचान कर पाना साधारण इंसान के लिए बेहद मुश्किल है। कई बार ऐसा होता है किसी की भी फेक वीडियो या फोटो बना दी जाती है, लेकिन उसकी पहचान कर पाना मुश्किल होता हैण् अगर आप भी इसका शिकार हुए हैं, या डर है आपको तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिये।

  • डीपफेक (Deepfake) वीडियो में हाथ.पैर कि हिलाने पर रखें नजर, इसमें आपको बारीकी से देखने पर ऐसा प्रतीत होगा कि आम इंसान का हाव भाव ऐसा नहीं हो सकता है लेकिन अगर आप इसी वीडियो को जल्दी में देखेंगे तो आपको इसमें सबकुछ सही लगेगा।
  • इससे बचने का सबसे सही तरीका है कि आप सोशल मीडिया पर पर्सनल फोटो या वीडियो अपलोड करने से बचें। सोशल मीडिया पर कभी न करें पर्सनल जानकारी शेयर ना करें फिर चाहे कोई कितना भी भरोसेमंद क्यों ना लग रहा हो। क्योंकि हो सकता है वो व्यक्ति आपके साथ सही हो लेकिन जिस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आप अपनी जानकारियों को शेयर कर रहे हैं, वहीं से आपकी जानकारी चुरा ली जाये। आजकल ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म पर अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट करने का आप्शन आ गया है। इस आप्शन का इस्तेमाल करें और अपनी प्रोफाइल में उन्हीं को जगह दें जिनको आप पर्सनली जानते हों।
  • सबसे जरूरी बात, अगर जरूरत ना हो तो वीडियो काल ना करें इससे आपके हाव भाव से लेकर आपका चेहरा, आपकी आवाज, आपके बात करने का तरीका सबकुछ उस एप्लीकेशन के जरिये काॅपी किया जा सकता है जिस पर आप वीडियो काल कर रहे हो। इसमें आपको और आपके सामने वाले वीडियो काल पार्टनर को भनक भी नहीं लगेगी।
  • ऐसी स्थिति में सर्तकता ही बचाव है। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल बचाव के साथ करेंगे, तभी आप इन सब से अपने आपको सुरक्षित कर सकते हैं।

Deepfake AI: Deepfake Video बनाने पर हो सकती है कार्रवाई

अगर आप किसी का Deepfake Video या फिर Deepfake Photo बनाते हैं और सोशल मीडिया में शेयर करते हैं तो आपके खिलाफ IPC की धारा 7 के तहत लीगल एक्शन लिया जा सकता है।

Deepfake AI: कैसे करें इसकी शिकायतः

दोस्तों इसको बहुत ही ध्यान से पढियेगा क्योंकि अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो ऐसे लोगों के लिये है जो इसका शिकार हो चुके हैं लेकिन उनको पता नहीं कि इसमें करना क्या हैं, अभी हाल ही में राजस्थान के अजमेर में एक मामला सामने आया था जिसमें । Artificial Intelligence (AI) का इस्तेमाल करके एक कालेज की कुछ लड़कियों की तस्वीर लेकर उनकी गन्दी वीडियो बनाई गई थी और जिसके जरिये उनको ब्लैकमेल किया जा रहा था, और ब्लैकमेल इस हद तक किया गया कि उन लड़कियों ने सुसाइड कर लिया। तब जाकर ये मामला सामने आया।

Deepfake AI Technology

Deepfake AI: Complain Against Deepfake Video/Photo:

इसलिये अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ गलत हुआ है या फिर होने की आशंका आपको लग रही है तो इस संबंध में भारत सरकार ने एक नियम बनाया है। कि अगर आपके चेहरे या आवाज का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार की असामाजिक वीडियो बनायी जाती है और आपको लगता है कि ये आपके लिये गलत हो सकता है, तो जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वो वीडियो शेयर की गयी है, आप अगले 36 घंटे के अन्दर उस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के आफिशियल इमेल आईडी पर, इस वीडियो को हटाने सम्बंधी निर्देश भेज सकते हैं और अगर फिर भी वो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस वीडियो को हटाने के लिये सहमत नहीं होता है तो आप उस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के खिलाफ कोर्ट में भी जा सकते हैं और उस पर मानहानि का मामला भी दर्ज करा सकते हैं।

पूरी जाँच के बाद अगर आपके द्वारा की गयी शिकायत सही पायी जाती है तो उस सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भारत मे हमेशा के लिये बंद किया जा सकता है चाहे वो कितना भी बड़ा प्लेटफार्म क्यों ना हो। ये आपका अधिकार है। कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें जिससे कि फिर से राजस्थान के अजमेर जैसी कोई अप्रिय घटना ना हो।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

ICC ODI Worldcup 2023 Final Match: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 20 साल बाद एक बार फिर जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये