Cash Rules 2023: आप अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं? नियम एवं शर्तें

Cash Store at home

Cash Rules 2023: आप अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं? नियम एवं शर्तें: 

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप अपने घर में कुल कितना कैश जमा करके रख सकते हैं? अगर नहीं तो हम ये पोस्ट आपके लिये ही लाये हैं। अब इसके बाद आपको अपने घर में कैश रखने में किसी प्रकार का संशय नहीं रहेगा।
अगर आपने अपने घर में ज्यादा कैश रखा हुआ है तो आपके घर में कभी भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड हो सकती है। आपने अक्सर ऐसा समाचार सुना होगा, और अगर किसी के पास आय से अधिक सम्पत्ति मिलती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी की जाती है।

Section 144: धारा 144 के बारे में

Cash Rules 2023: घर में कितना कैश रखने की अनुमति है ?

दोस्तों आपको बता दें कि आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक घर में कैश रखने की कोई सीमा नहीं होती है, आप अपने घर में कितना भी रूपया पैसा इकट्ठा करके रख सकते हो। इस पर आयकर विभाग आपके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं कर सकता है। लेकिन अगर कभी आयकर विभाग आपके घर की जाँच करता है या आपके घर पर रेड करता है तो आपको अपने घर में रखे सारे कैश का सही सही व्यौरा देना होगा कि ये कैश आपके पास कहाँ से आया है, इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके घर में रखे गये सभी कैश सही तरीके से कमाये गये हों इनको प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी ना की गयी हो। अगर यह सब सही पाया जाता है तो आयकर विभाग आपके ऊपर कोई भी कार्यवाही नहीं कर सकता है।

Cash Rules 2023

Cash Rules 2023: आयकर (Income Tax) का भुगतान समय पर करें ? 

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आप अपने घर में कितना भी कैश स्टोर करके रख सकते हैं लेकिन जब कभी भी आयकर विभाग के अधिकारियों के द्वारा इसका व्यौरा पूँछा जाये तो आप इसका सही व्यौरा तैयार रखें और साथ ही इस धन के मुताबिक जो भी इनकम टैक्स बनता हो, उसके सही समय से किये भुगतान का व्यौरा भी सुरक्षित रखें। जिससे आप यह साबित कर सकें कि यह धन एक वैध तरीके से कमाया गया है, और इस कमाये हुये कैश पर सरकार को भी टैक्स दिया गया है, फिर इसके बाद आयकर विभाग आपके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं कर सकता है।

Deepfake AI: डीपफेक AI टेक्नोलाॅजी क्या है, आवाज और चेहरा आपका होगा, लेकिन ऐक्टिविटी किसी और की।

Cash Rules 2023: सही आयकर (Income Tax) ना भरने पर होगी सकती है कार्यवाहीः

आपके पास जो भी धन है, चाहे वह कैश में हो या आपके बैंक खाते में, उसके मुताबिक ही आपको इनकम टैक्स का भुगतान करना होगा। अगर आप किसी भी धन पर टैक्स छुपाने की कोशिश करते हैं तो आपके ऊपर आयकर विभाग के द्वारा कार्यवाही की जा सकती है। इसलिये ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि साल में 1 लाख रूपये के हिसाब से अपना आयकर जमा करें और आपके घर में 1 करोड़ की सम्पत्ति मिले। ऐसा करना आपके लिये घातक हो सकता है।

Cash Rules 2023

Cash Rules 2023: आय का सही व्यौरा ना देने पर क्या होगा ?

अगर आपके घर पर आय से अधिक सम्पत्ति रखने के मामले में आयकर विभाग के द्वारा जाँच की जाती है और आपके घर में मिले धन का व्यौरा आप सही सही नहीं दे पाते हैं तो आपके घर में मिलने वाले सारे कैश पर 137 प्रतिशत का टैक्स लगाया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि आपके घर पर मिलने वाली सभी नकदी को जब्त कर लिया जायेगा और इसके बाद आपके ऊपर 37 प्रतिशत की अतिरिक्त पेनाल्टी लगायी जायेगी।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Deepfake AI: डीपफेक AI टेक्नोलाॅजी क्या है, आवाज और चेहरा आपका होगा, लेकिन ऐक्टिविटी किसी और की।

Emergency Alert Message on Mobile: क्या आपके मोबाइल पर भी आ रहा है सरकार की तरफ से अलर्ट मैसेज

GI(Geographical Indication) Tag 2023: क्या होता है जी आई टैग, कैसे मिलता है

Section 144: धारा 144 के बारे में

One Nation One Election: एक देश एक चुनाव

Amrit Bharat Railway Station Scheme 2023: अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना 2023

Chief Minister Young Self-Employment Scheme: अब यूपी में अपना रोजगार करने के लिये मिलेगा 25 लाख रूपये

Leave a Comment