Best Yogasan Coach Award: हरियाणा की बेटी, कोमल वर्मा को मिला बेस्ट योगासन कोच का अवार्ड

Best Yogasan Coach Award

Best Yogasan Coach Award: हरियाणा की बेटी, कोमल वर्मा को मिला बेस्ट योगासन कोच का अवार्ड

हरियाणा के सिरसा जिले की रहने वाली कोमल वर्मा को बेस्ट योगासन कोच का अवार्ड दिया गया है। यह अवार्ड पूरे भारत में महिला वर्ग में तीन बेटियों को साल 2023 के लिये योगा फेडरेशन इंडिया की तरफ से दिया गया है। जिसमें से कोमल वर्मा, सिरसा हरियाणा से, अर्चना सिंह, उत्तर प्रदेश से एवं सुरभि सिंह, राजस्थान से हैं।

Best Yogasan Coach Award: सिरसा की कोमल वर्मा ने बहुत ही कम समय में प्राप्त की उपलब्धिः

पूरे भारत से तीन बेटियों को दिये गये इस अवार्ड में कोमल वर्मा ने इस उपलब्धि को मात्र डेढ़ साल की कड़ी मेहनत से प्राप्त किया है। जबकि कोमल वर्मा के परिवार में खेल से जुड़ी हुयी कोई भी पृष्ठभूमि नहीं है।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

G20 in INDIA 2023: क्या 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली

Best Yogasan Coach Award: कोमल वर्मा के प्रशिक्षण में कई खिलाड़ियों ने जीते हैं गोल्ड मेडलः

पिछले करीब डेढ़ साल से कोमल वर्मा देश के योगा खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रही हैं। देश में हुये खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कोमल वर्मा के द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ियों ने 5 स्वर्ण और 5 कांस्य पदक जीते थे। इसके साथ ही गोवा में सम्पन्न हुये खेलों में कोमल के द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ियों ने 2स्वर्ण, 5 कांस्य और 3 रजत पदक देश के लिये जीता था।

Best Yogasan Coach Award
Best Yogasan Coach Award: पिता हैं पेशे से शिक्षकः

कोमल वर्मा के पिता पेशे से शिक्षक हैं और माता गृहणी हैं। कोमल की 8वीं तक की पढ़ाई गाँव के ही स्कूल से हुयी है और उसके बाद 12 तक की पढ़ाई हिसार से करने के बाद दिल्ली से बीकाॅम में स्नातक किया है।

बचपन से ही चार्टेड अकाउंटेट बनने का सपना देखने वाली कोमल ने अपनी 12वीं की पढ़ाई के दौरान अन्य सीनियर के साथ मिलकर खेलना शुरू किया और बाद में कालेज में प्रवेश लेने के बाद कालेज प्रबंधन से मिलकर कालेज में भी एक योगा की टीम बना ली। कालेज के दौरान इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में भी कोमल ने कई बार अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसके बाद वहाँ के शिक्षकों ने ही कोमल को योग में अपना करियर बनाने की सलाह दी। बाद में इनको हरियाणा में योगा खिलाड़ियोें को देश स्तर पर प्रशिक्षण देने के लिये बतौर कोच नियुक्त कर दिया गया।

कोमल वर्मा को 2023 का बेस्ट योगासन कोच का अवार्ड दिये जाने पर पूरा परिवार बहुत खुश है और लगातार बधाइयों का सिलसिला जारी है।

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

G20 in INDIA 2023: क्या 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली

Section 144: धारा 144 के बारे में

Leave a Comment