ब्रेकिंग न्यूजः आज शाम को खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल और कालेज: Breaking News: All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:

All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening

ब्रेकिंग न्यूजः आज शाम को खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल और कालेज:

Breaking News: All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:

आज भारत के लिये बहुत बड़ा दिन है। आज भारत, अंतरिक्ष तकनीकी के क्षेत्र में इतिहास रचने जा रहा है। आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो के द्वारा भेजा गया अंतरिक्ष याान, चंद्रयान-3 आज दिन बुधवार, दिनांक 23 अगस्त 2023 को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चाँद की धरती पर उतरने वाला है। अगर सबकुछ सही ढ़ंग से होता है तो भारत ऐसा करने वाला विश्व का चौथा देश बनेगा। इस से पहले विश्व के केवल तीन देश रूस, अमेरिका और चीन इस मुकाम को हासिल कर पाये हैं। ऐसे में पूरे विश्व की निगाहें इस समय भारत के चंद्रयान-3 पर लगी हुयी हैं।

ऐसे गौरवमयी मौके पर यूजीसी ने सभी कालेज और विश्वविद्यालयों से आग्रह किया है कि वे सभी चंद्रयान-3 के चाँद पर उतरने के मौके को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये छात्रों को दिखायें और इस खास मौके को और भी रोमांचक बनायें। आज देश का हर नागरिक इस ऐतिहासिक पल को देखने का इंतजार कर रहा है।

All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:
आज शाम को खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल और कालेज:

इस विशेष पल को और भी यादगार बनाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुये सभी सरकारी स्कूलों को यह निर्देश दिये हैं कि भारत के चंद्रयान-3 के चाँद पर उतरने के अद्भुत पल को 23 अगस्त की शाम को सभी बच्चों को लाइव दिखाने का उचित प्रबंध किया जाय। खासकर इस मौके पर शाम को 05ः15 बजे से लेकर 06ः15 बजे तक स्कूलों को खोला जायेगा, इस से बच्चों को भारत की अंतरिक्ष तकनीकी के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकेगी। इस दौरान आप चंद्रयान-3 की साफ्ट लैंडिंग का सीधा प्रसारण डी डी नेशनल के जरिये भी देख पायेंगे। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय स्कूल एवं साक्षरता विभाग से मिले निर्देशों को ध्यान में रखते हुये उत्तर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।

All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening

Breaking News: All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:
स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं और अध्यापकों को उपस्थित रहने का निर्देशः

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा जारी किये गये आदेश में सभी सरकारी स्कूलों को 23 अगस्त की शाम 05ः15 बजे से 06ः15 बजे तक खोलने के आदेश दिये गये हैं। ऐसे में स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं और अध्यापकों को उपस्थित रहने का निर्देश निर्गत किया गया है।

Breaking News: All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:
चंद्रयान-3 की ताजा जानकारीः

आपको बता दें कि इस से पहले चंद्रयान-2 को वर्ष 2019 में ही चाँद पर भेजा गया था लेकिन इसके चाँद की सतह पर साॅफ्ट लैंडिंग ना कर पाने की वजह से यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। परन्तु चंद्रयान-2 में लगा आर्बिटर सही तरीके से चंद्रमा की कक्षा में स्थापित होकर आज भी अपना कार्य कर रहा है।

ऐसे में ताजा जानकारी के मुताबिक भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने बताया कि पूर्व में भेजे गये चंद्रयान-2 के आर्बिटर से चंद्रयान-3 के लैंडर माड्यूल के बीच संपर्क स्थापित हो गया है। इससे चंद्रयान-3 के चाँद पर उतरने की राह और भी आसान हो गयी है। अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने अपने आधिकारिक पोस्ट में मिशन चंद्रयान-2 के आर्बिटर की तरफ से लिखा- स्वागत है दोस्त!

Breaking News: All Schools and Colleges of UP Will Open Today Evening:
इसरो की आधिकारिक वेबसाइट से लाइव प्रसारण शाम 05ः20 बजे सेः

चंद्रयान-3 के चाँद की सतह पर उतरने का लाइव प्रसारण इसरो की आधिकारिक वेबसाइट (www.isro.gov.in) से आज शाम को 05ः20 बजे से शुरू होगा। जिसको इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और डी डी नेशनल पर भी देखा जा सकता है। आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर के सीधे इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं।

www.isro.gov.in

आप यह भी पसन्द कर सकते हैंः

Chandrayaan-3 Landing Date and Time Fixed: भारत के चंद्रयान-3 के चाँद पर उतरने की तारीख और समयः

Russia Moon Mission Luna-25 Crashed: रूस का चंद्र मिशन लूना-25 फेलः चन्द्रमा से टकराया

Eye Flu Virus Latest Update 2023: आई फ्लू क्या होता है और इससे बचने का तरीकाः

Rakshabandhan 2023 Date & Time: रक्षाबंधन 2023 के बारे में सारी जानकारी

Food Precaution in Rainy Season: बारिश के मौसम में खाने की इन 5 चीजों का सेवन कभी ना करें

Alert 2023: Gmail Account May be closed : बंद हो सकता है आपका जीमेल अकाउंट।

Leave a Comment